Amrit Udyan: 2 फरवरी से सब के लिए खुल जाएगा मुगल गार्डन । जानें कैसे ले टिकट, टाइमिंग्स और पहुँचने का तरीका

Share:

नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के परिसर में स्थित अमृत उद्यान जिसे पहले मुगल गार्डन के नाम से जाना जाता था, वह देश के आम लोगों के लिए एक बार फिर से दो महीनों के लिए खुलने जा रहा है। अमृत उद्यान के देखने के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों से लोग घूमने आते हैं, जो कि अपनी हरियाली और विभिन्न प्रकार के फूलों के लिए सुप्रसिद्ध है।


Rashtrapati Bhavan

राष्ट्रपति भवन और अमृत उद्यान का इतिहास

नई दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन, जो विश्व के सबसे विशाल लोकतंत्र के राष्ट्रपति का आवास है, भारतीय लोकतंत्र और इसकी धर्मनिरपेक्ष, बहुलवादी और समावेशी परंपराओं का प्रतीक है। राष्ट्रपति भवन का डिजाइन सर एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर ने तैयार किया था। इसका कुल निर्माण 330 एकड़ की संपत्ति पर किया गया। राष्ट्रपति भवन के निर्माण में 17 वर्ष (1912 - 1929) लगे। इसमें 2.5 किलोमीटर के गलियारे हैं और 190 एकड़ के बगीचे शामिल हैं। इस भवन में लगभग 70 करोड़ ईंटें और 30 लाख क्यूबिक फीट पत्थर लगे हैं। अमृत उद्यान लगभग 15 एकड़ में फैला हुआ है।


Rashtrapati Bhavan


अमृत उद्यान को राष्ट्रपति भवन की आत्मा के रूप में चित्रित किया जाता है। मैं आपको पूरी जानकारी दूँगा कि आप इस विशाल और अत्यधिक खूबसूरत उद्यान को घूमने के लिए आप कैसे टिकट बुक करा सकते, कौन सा मैट्रो स्टेशन पास पड़ेगा और किस गेट से एंट्री होगी।

अमृत उद्यान कब से कब तक खुला रहेगा

अमृत उद्यान आम लोगों के लिए 2 फरवरी से आम लोगो के लिए खुलने जा रहा है। आप अमृत उद्यान में प्रवेश के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से टिकट बुक करा सकते हैं जो कि बिल्कुल फ्री है। आप अपना बुक किया हुआ टिकट और आधार कार्ड दिखाकर अंदर प्रवेश कर सकते हैं। अमृत उद्योग घूमने का मौका आपके पास 31 मार्च तक रहेगा।

Rashtrapati Bhavan


अमृत उद्यान प्रसिद्ध क्यों है?

अमृत उद्यान में आप हरियाली, विभिन्न प्रकार के फूलों, फव्वारो और सर्कुलर गार्डन की खूबसूरती को नजदीक से देख पाएँगे। राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रपति भवन के संग्रहालय और अमृत उद्यान में आपको कई तरह के आकर्षक दृश्य देखने को मिलेंगे। जब यह आम लोगों के लिए खुलता है तो इसका सौंदर्य चरम सीमा पर होता है।

अमृत उद्यान और राष्ट्रपति भवन के संग्रहालय जाने का समय

अमृत उद्यान में एंट्री का समय सुबह 10 बजे से शाम शाम 4 बजे तक है। शाम 5 बजे के बाद अमृत उद्यान को खाली करके बंद कर दिया जाता है। उद्यान में घूमने के लिए आप उपलब्ध 6 स्लॉट में से कोई सा भी स्लॉट बुक कर सकते हैं। एक स्लॉट में अधिकतम 7500 लोगों को प्रवेश मिलेगा। वीकेंड पर एक स्लॉट में अधिकतम 10000 लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक प्रत्येक स्लॉट में 5000 और वीकेंड पर 7500 लोगों को प्रवेश करने दिया जाएगा।


Rashtrapati Bhavan

विशेष श्रेणी के लोगों के लिए इस दिन खुलेगा अमृत उद्यान

● 22 फरवरी को दिव्यांग व्यक्तियों के लिए

 ● 23 फरवरी को रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिसकर्मियों के लिए

● 1 मार्च को महिलाओं और जनजातीय महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के लिए

● 5 मार्च को अनाथालयों के बच्चों के लिए


अमृत उद्यान और राष्ट्रपति भवन के संग्रहालय के लिए टिकट कैसे बुक करें?

अमृत उद्यान में एंट्री के लिए आपके पास टिकट होना चाहिए जो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बुक कर सकते हैं। अगर आप अमृत उद्यान घूमने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करना चाहते हैं तो आप राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट visit.rashtrapatibhavan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। ऑफलाइन टिकट प्राप्त करने के लिए आप राष्ट्रपति भवन के बाहर लगी कियॉस्क मशीन से वहाँ मौजूद काउंटर से भी टिकट ले सकते हैं। अमृत उद्यान के साथ-साथ आप राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय भी देख सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अलग से अपना स्लॉट बुक करना होगा।


Rashtrapati Bhavan


किस दिन जाना बेहतर रहेगा?

राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान (Circuit 1) सप्ताह में दो दिन (वीकेंड) बंद रहता है। इसलिए अगर Circuit 1 घूमना चाहते हैं तो शनिवार और रविवार को न जाएँ। राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय (Circuit 2) सिर्फ सोमवार को बंद रहता है। कृपया ध्यान रखें कि आप सोमवार को राष्ट्रपति भवन या अमृत उद्यान नहीं जा सकते क्योंकि सोमवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है।

अमृत उद्यान के निकटतम मेट्रो स्टेशन 

दिल्ली में किसी जगह पर समय पर पहुँचने के लिए ज्यादातर लोग मैट्रो से यात्रा करना पसंद करते हैं। अगर आप मैट्रो से यात्रा करके अमृत उद्यान पहुँचना चाहते हैं तो केंद्रीय सचिवालय सबसे निकटतम मैट्रो स्टेशन है। पर्यटकों  के लिए एंट्री नॉर्थ एवेन्यू के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होगी। आप केंद्रीय सचिवालय मैट्रो स्टेशन पहुँचकर बस से गेट नंबर 35 तक पहुँच सकते हैं। पर्यटकों लिए मैट्रो स्टेशन से शटल बस सेवा सुबह 9.30 बजे से शाम 5 बजे के बीच हर 30 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध रहेगी। 

उद्यान में क्या ले जा सकते हैं और क्या नहीं?

अमृत उद्यान और राष्ट्रपति भवन के संग्रहालय में काफी चीजों को साथ ले जाना मना है, जैसे ब्रीफकेस, कैमरा, रेडियो/ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता और खाने का सामान आदि। कई चीजें ऐसी है जिन्हें आप अंदर लेकर जा सकते हैं, जैसे मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक चाबियाँ, पर्स/हैंडबैग, पानी की बोतल और बच्चों के लिए दूध की बोतल ले जा सकते हैं।








कोई टिप्पणी नहीं

Thanks for your comments !