कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्ज़ाम्स 4 मई से 10 जून तक, 15 जुलाई तक घोषित होंगे परिणाम

Share:

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 31 दिसम्बर (गुरुवार) को कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के बोर्ड एग्ज़ाम्स की शुरूआत की तारीख की घोषणा की।



बोर्ड एग्ज़ाम्स की तारीखें

बोर्ड एग्ज़ाम्स 4 मई से शुरू होंगे, जबकि मार्च में प्रैक्टिकल एग्ज़ाम्स शुरू होंगे। उन्होंने कहा कि एग्ज़ाम्स 10 जून के आस-पास समाप्त हो जाएँगे, और बोर्ड एग्ज़ाम्स के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएँगे। शिक्षा मंत्री जी ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर एक लाइव वीडियो के माध्यम से इन तारीखों की घोषणा की है।


cbse board exam date annouced


बोर्ड एग्ज़ाम्स की डेट शीट

कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए डेट शीट जल्द ही जारी की जाएगी। डेट शीट जारी होने पर आपको जल्द से जल्द सूचित कर दिया जाएगा। इसके लिए आपको इस पेज को समय-समय पर विजिट करते रहना है।



मंत्री जी ने कोविड -19 महामारी द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों के बावजूद इस वर्ष ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने और ऑफ़लाइन परीक्षण करने में भारत की सफलता की बात की।


एग्ज़ाम्स के लिए आसानी

पूर्व घोषणा के अनुसार बोर्ड एग्ज़ाम्स के दृष्टिकोण से 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम कर दिया गया है और एग्ज़ाम्स में 33 प्रतिशत इंटरनल चॉइस के प्रश्न होंगे। परीक्षा हमेशा की तरह ऑफ़लाइन लिखित मोड में आयोजित की जाएगी।


निशंक जी ने कहा, "मैं विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ देता हूँ कि वे पूरी ताकत और आत्मबल के साथ एग्ज़ाम्स की तैयारी करें। उनके पास काफी समय है। सीबीएसई ने भी 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम कर दिया है। आप सभी बिना किसी संकोच के एग्जाम दें। पूरा सिस्टम विद्यार्थियों के साथ जुटा हुआ है।"



ऑफ़लाइन होंगे बोर्ड एग्ज़ाम्स

दिसम्बर 2020 के शुरुआत में, मंत्री जी ने स्पष्ट किया था कि फरवरी तक बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की कोई संभावना नहीं है और राज्यों में महामारी की स्थिति का विश्लेषण करने के बाद ही तारीखों के बारे में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने यह भी पुष्टि की थी कि बोर्ड परीक्षा हमेशा की तरह केवल ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।


प्रैक्टिकल एग्ज़ाम्स आमतौर पर जनवरी में आयोजित होते थे और लिखित एग्ज़ाम्स फरवरी में शुरू होते थे, मार्च में समाप्त होते थे। कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए एग्ज़ाम्स की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। कुछ स्कूल प्री-बोर्ड एग्ज़ाम्स ऑनलाइन आयोजित करा चुके हैं।


CBSE बोर्ड एग्ज़ाम्स के परिणाम



केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के अनुसार सीबीएसई बोर्ड एग्ज़ाम्स के नतीजे 15 जुलाई तक घोषित होंगे। 10 जून तक एग्ज़ाम्स चलेंगे और साथ ही एग्ज़ाम्स चेकिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जोकि जल्द से जल्द पूरी की जाएगी। किसी कारणवश नतीजे देर से भी आ सकते हैं लेकिन इतना कहा जा सकता है कि जुलाई में आ जाएँगे।

कोई टिप्पणी नहीं

Thanks for your comments !