CBSE Class 10 Deleted Syllabus for 2020-2021 | कक्षा 10 का 30% कम किया गया सिलेबस

Share:

कोरोना वायरस महामारी के कारण सीबीएसई बोर्ड ने 2020-2021 के लिए कक्षा 10 के सिलेबस को घटाकर छात्रों के परीक्षा के बोझ को 30% तक कम कर दिया है। कक्षा 10वीं के सभी विद्यार्थियों को अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले कम किये गए सिलेबस के बारे में पूर्व और स्पष्ट जानकारी होना आवश्यक है। हमने आपकी मदद करने के लिए 10वीं कक्षा के हटाए गए सिलेबस को नीचे दिया हुआ है। आप जिस विषय के कम किये गए सिलेबस को जानना चाहते हैं उसके लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें और स्पष्ट रूप से देख लें।



जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कक्षा 10 छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और भविष्य के शैक्षणिक लक्ष्यों को तय करने में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए, सीबीएसई द्वारा कम किये गए सिलेबस को ध्यानपूर्वक देख लें और फिर परीक्षा की तैयारी करें ताकि आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकें।

class 10 deleted syllabus


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अधिकारियों ने घोषणा की है कि कोरोना महामारी के कारण इस शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 10 का सिलेबस 30% तक कम हो गया है। हटाए गए सिलेबस को आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं या फिर आप हमारी वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। बोर्ड परीक्षा की तैयारी से पहले हटाए गए सिलेबस को अवश्य देख लें ताकि आप परीक्षा में आने वाले प्रश्नों ही तैयारी करें।


नीचे कक्षा 10 के सभी विषयों के हटाए गए चैप्टर्स/टॉपिक्स दिए गए हैं, उन्हें ध्यान से देख लीजिए और फिर परीक्षा की तैयार करें। ध्यान रहे आपको जितने भी चैप्टर्स/टॉपिक्स नीचे दिए गए हैं आपको उनकी तैयारी नहीं करनी है ताकि आपका कीमती समय व्यर्थ न हो।



Note : अगर दी गई images साफ नहीं दिख रही तो image पर क्लिक करके साफ-साफ देख सकते हैं।

Deleted Syllabus of CBSE Class 10 - Mathematics


class 10 maths deleted syllabus

Deleted Syllabus of CBSE Class 10 - Science


class 10 science deleted syllabus

Deleted Syllabus of CBSE Class 10 - English


class 10 science deleted syllabus

Deleted Syllabus of CBSE Class 10 - Social Science


class 10 social science deleted syllabus

Deleted Syllabus of CBSE Class 10 - Hindi A


class 10 Hindi A deleted syllabus

Deleted Syllabus of CBSE Class 10 - Hindi B


class 10 hindi b deleted syllabus

Deleted Syllabus of CBSE Class 10 - Computer Applications


class 10 computer applications deleted syllabus

Deleted Syllabus of CBSE Class 10 - Home Science


class 10 home science deleted syllabus


उम्मीद है कि आपको सभी विषयों में से हटाए गए टॉपिक्स मिल गए होंगे और ये आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा। कक्षा 10 में आपके जो भी दोस्त और परिचित विद्यार्थी हैं ये आर्टिकल उनको जरूर शेयर करें ताकि वे केवल परीक्षा में आने वाले चैप्टर्स/टॉपिक्स का ही अध्ययन करे।



कोई टिप्पणी नहीं

Thanks for your comments !